नारायणपुर : सर्वोच्च प्राथमिकता धान खरीदी: कलेक्टर-एसपी ने धान खरीदी की तैयारियों का जायजा लेने केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

नारायणपुर : सर्वोच्च प्राथमिकता धान खरीदी: कलेक्टर-एसपी ने धान खरीदी की तैयारियों का जायजा लेने केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण



1 नवम्बर से पहले सारी व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

कलेक्टर ने कोहकामेटा के राजू करंगा के फसल का किया निरीक्षण, राजू करंगा पहली बार बेचेंगे खरीदी केंद्र में धान

इस बार 5 हजार से अधिक मसाहती पट्टाधारी किसान बेचेंगे धान

छत्तीसगढ़ ( नारायणपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।  प्रदेश में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य 1 नवम्बर से शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी और एसपी सदानन्द कुमार ने आज जिले में नवीन धान खरीदी केंद्रों सहित पूर्व वर्ष से संचालित धान खरीदी केंद्रों का जायजा लिया और आवश्यक व्यवस्था धान खरीदी शुरू होने से पूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने नवीन धान खरीदी केंद्र ओरछा विकासखण्ड के कोहकामेटा और बासिंग तथा नारायणपुर विकासखण्ड के बिंजली, कुकडाझोड़ और महाका धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने समिति प्रबंधकों से किसानों के पंजीयन, बारदानों की उपलब्धता, चबूतरों, टोकन व्यवस्था आदि के सम्बंध में जानकारी ली। उन्होंने राजस्व विभाग को समय पर किसानों के रकबा सत्यापन का कार्य शुरू कर पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। 



खरीदी केंद्र के धीमी निर्माण कार्य पर कलेक्टर ने जतायी नाराज़गी, एसडीएम को नियमित मॉनिटरिंग करने के दिये निर्देश

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ऋतुराज ने कहा की धान ख़रीदी शासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है, किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। इस कार्य में लापरवाही तथा उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने केन्द्रों में चबूतरा, ऑफिस रूम, आर्द्रतामापी यंत्रों, तौल मशीन, पेयजल, विद्युत, तिरपाल आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। नवीन धान खरीदी केंद्र के धीमी निर्माण पर नाराजगी जताई और एसडीएम को नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।इसके साथ ही कोचियों-बिचौलियों पर नजर रखने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, एसडीएम जितेंद्र कुर्रे, डिप्टी कलेक्टर सुमित, खाद्य अधिकारी हुलेश डड़सेना, उपसंचालक कृषि बीएस बघेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नारायणपुर घनश्याम जांगड़े, नोडल अधिकारी प्रतीक अवस्थी के अलावा सबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 




कलेक्टर ने कोहकामेटा के राजू करंगा के फसल का किया निरीक्षण, राजू करंगा पहली बार बेचेंगे खरीदी केंद्र में धान

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने अपने निरीक्षण के दौरान कोहकामेटा के राजू करंगा के फसल का खेत मे जाकर निरीक्षण किया। किसान राजू करंगा ने बताया कि उनके पास 15 एकड़ खेत है और वह पहली बार बेचेंगे खरीदी केंद्र में धान बेचेंगे।






Post a Comment

0 Comments