घाटधनोरा (बडांजी) डकैती मामले में बस्तर पुलिस को मिली सफलता।

घाटधनोरा (बडांजी) डकैती मामले में बस्तर पुलिस को मिली सफलता।



 
4 एवं 5 जून के दरमियानी रात घाट धनोरा में हुई थी डकैती।

मामला थाना बडांजी क्षेत्र का।

पूर्व में 13 आरोपियो की हुई थी गिरफ्तारी।

फरार 3 आरोपियो को कोरापुट से किया गया गिरफ्तार।

घटना में प्रयुक्त चाकु एवं डंण्डा बरामद।

तीनो आरोपी उडीसा के निवासी।

 

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। इसी तारतम्य में बस्तर जिले में थाना बडांजी अन्तर्गत दिनांक 4 एवं 5 जून 2022 के दरम्यिानी रात ग्राम घाटधनोरा मेें हुए डकैती के फरार 3 आरोपियों पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को सफलता मिली है।





प्रकरण:-
ज्ञात हो कि दिनांक 04 एवं 05 जून 2022 के दरमियानी रात ग्राम घाटधनोरा में कुछ अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा प्रार्थी बलदेव बघेल के घर में घुसकर 30,000/- रूपये एवं 2 नग मोबाईल को लुट कर डकैती की घटना को अंजाम दिया गया था। उक्त घटना पर प्रार्थी बलदेव बघेल के रिपोर्ट पर थाना बडांजी़ में डकैती का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया था।



विवेचना:-
प्रकरण में उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा (भा.पु.से.) के नेतृत्व में बस्तर पुलिस के द्वारा पूर्व में आरोपी लखमू कश्यप एवं अन्य , कुल 13 आरोपियों को गिरफतार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया था। मामले में तत्समय गिरफतार आरोपियेां से पूछताछ पर मामले में अन्य आरोपी अर्जुन बिसाई निवासी कोरापुट, दयाराम बाघ निवासी नवरंगपुर, बालेश्वर हरिजन जिला नवरंगपुर की प्रकरण में संलिप्तता होना बताया गया था। जिस आधार पर तीनों फरार आरोपियेां की पतासाजी की जा रही थी, दौरान पतासाजी के ज्ञात हुआ कि मामले के संदेही कोरापुट क्षेत्र में उपस्थित हैं। सूचना पर थाना प्रभारी बडांजी दिनेश यादव के नेतृत्व में टीम गठित कर उडीसा की ओर रवाना किया गया था उक्त टीम के द्वारा कोरापुट में संदेह के आधार पर 3 संदेहियों को घेराबंदी कर पकड़ा गया जिनसे पूछताछ करने पर जिन्होने अपना नाम अर्जुन बिसाई निवासी कोरापुट, दयाराम बाग निवासी नवरंगपुर, बालेश्वर हरिजन जिला नवरंगपुर होना बताये। जिनसे मामले के संबंध में पूछताछ करने पर 4 एवं 5 जून की रात घाट धनोरा में डकैती की घटना को अंजाम देना स्वीकार किया गया है। जिस आधार पर तीनों आरोपियेां को गिरफतार कर थाना बडांजी लाया गया है। जिन्हे न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा जा रहा है।

तरीका वारदात:-
मामले के आरोपी(पूर्व में गिरफ्तार) धनुर्जय बघेल निवासी सालेमेटा को पता चला था कि बलदेव बघेल के पास पुराना सिक्का बेचने से 15-18 करोड रूपये है जिसे वह अपने घर में गाड कर रखा है । उक्त बात धनुर्जय ने मामले के पूर्व मेें गिरफ्तार आरोपी (दीगम कश्यप, लखमु कश्यप, रामेश्वर पाण्डेय, लेबोराम भारती, वासुदेव ठाकुर, राजेश बघेल, धनुर्जय बघेल, लख्खुराम कश्यप, सुखराम ठाकुर एवम् अन्य आरोपियों ) एवं उडीसा के आरोपी अर्जुन बिसाई, दयाराम बाग, बालेश्वर हरिजन को बताया था जो आपस में मिलकर बलदेव बघेल के घर में लुट की घटना को अंजाम देने की योजना बनाया गया। योजना के अनुरूप दिनांक 04.06.2022 को सभी आरेापी रात करीब 12ः00 बजे ग्राम टाकरागुडा में इकठ्ठा हुए एवं बलदेव के घर में पहुॅचकर घर की घेराबंदी कर घर में घुसकर संदुक में रखे 30,000/-रूपये नगद और 2 मोबाईल को डकैती डालकर घटना को अंजाम देकर फरार हो गये। पूर्व में मामले के 13 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। पूर्व में गिरफ्तार शुदा आरोपियों के कब्जे से 5,300/-रूपये नगद, 4 पहिया वाहन 2 नग, मोटर सायकल 4 नग, एवं 8 मोबाईल बरामद जप्त किया गया था। वर्तमान में तीनो आरोपियो को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर जेल भेजा जा रहा है। 

नाम आरोपी:-
1. अर्जून बिसाई पिता पदमन बिसाई, उम्र 42 वर्ष ,निवासी ग्राम खेवरीयागुडा, थाना- कुन्दरा, जिला कोरापुट उडीसा
2. दयाराम बाघ पिता दिघसन बाघ उम्र 39 वर्ष,निवासी भिकखा, थाना- उमरकोट जिला नवंरगपुर उडीसा
3. बालेश्वर हरिजन पिता रघुनाथ हरिजन, उम्र 28 वर्ष, निवासी करीयागुडा, थाना उमरकोट जिला नवंरगपुर उडीसा।

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-
निरीक्षक - दिनेश यादव
उप निरी. - रनेश सेठिया
सउनि. -  सुमन ठाकुर
प्र.आर. - देवचरण नाग, पुष्पराज सोलंकी, मुकेश बेंजाम, किशोर गुप्ता,
आरक्षक - चुरेन्द्र सिंह, रमेश मण्डावी, भीमसेन मण्डावी।






Post a Comment

0 Comments