जगदलपुर: महिला सीमा यादव के गुमशुदगी की गुत्थी बस्तर पुलिस नें सुलझाई

जगदलपुर: महिला सीमा यादव के गुमशुदगी की गुत्थी बस्तर पुलिस नें सुलझाई



27 सितम्बर को गिरोला से वापसी के दौरान परउगुडा में ले जाकर की गई थी हत्या

पति के द्वारा ही की गई थी सीमा यादव की हत्या

छिपाने की नियत से शव को किया गया था दफन

शव छिपाने में आरोपी के पिता एवं भाई द्वारा किया गया था सहयोग

चार राज्यों में आरोपी की, की गई थी पता साजी (उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, बिहार, उडीसा)

उडीसा के पुरी से मुख्य आरोपी जयशंकर पाण्डे की, की गई थी धरपकड़

पारिवारिक विवाद के कारण दिया गया था घटना को अंजाम

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।  उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस के द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। इसी तारतम्य में थाना बोधघाट अंतर्गत एक माह पूर्व एक महिला के गुमशुदगी की गुत्थी को सुलझाने में बस्तर पुलिस को सफलता मिली है।

 

विवरणः-
दिनांक 27 सितम्बर 2022 को सीमा यादव निवासी तेतरकुटी जगदलपुर जो अपने पति जयशंकर पाण्डे के साथ जगदलपुर से हिंगलाजिन माता मंदिर गिरोला दर्शन करने हेतु गये थे। मंदिर दर्शन करने के पश्चात् जयशंकर पाण्डे वापस जगदलपुर आया किन्तु सीमा यादव वापस जगदलपुर नहीं पहुंची। सीमा यादव के घर नहीं आने पर एवं आस पड़ोस रिश्तेदारों में पता करने पर नहीं मिली जिससे उसके परिजन के रिपोर्ट पर दिनांक 29 सितम्बर 2022 को थाना बोधघाट में गुम इंसान कायम कर जाँच पर लिया गया और गुम इंसान सीमा यादव की पता साजी किया जा रहा था।



प्रकरण में उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निवेदिता पॉल के मार्गदर्शन में नगर पुलिस अधीक्षक विकास कुमार सिंह, उप पुलिस अधीक्षक मोह. नासिर बाठी एवं उप पुलिस अधीक्षक नोडल सायबर सेल श्रीमती गीतिका साहू के पर्यवेक्षण में निरीक्षक लालजी सिन्हा, एमन साहू, धनंजय सिन्हा के नेतृत्व में टीम गठित कर गुम इंसान की पतासाजी की जा रही थी। दौरान जॉंच के मृतका का पति जयशंकर पाण्डे की पतासाजी किया जा रहा था जो फरार चल रहा था। जिसकी जानकारी झारखण्ड मे मिलने पर उप निरीक्षक प्रमोद ठाकुर के नेतृत्व में टीम गठित कर झारखण्ड रवाना किया गया जहॉं से टीम द्वारा कैम्प कर कड़ी दर कड़ी जोड़कर संदेही की तलाश क्रमशः बिहार एवं उत्तरप्रदेश में की गई काफी पता तलाश बाद संदेही की उपस्थिति पुरी उडीसा में होने की जानकारी लगने पर टीम पुरी पहूॅंचकर संदेही जयशंकर पाण्डे को पकड़ा गया। संदेही को पुरी से जगदलपुर लाकर पूछताछ की गई पूछताछ पर उसने बताया कि उसके द्वारा अपनी पत्नी सीमा यादव की हत्या कर अपने पिता चिन्तामणी पाण्डे एवं भाई विक्रम पाण्डे के साथ मिलकर मृतका के शव को छिपाने के दृष्टिकोण से ग्राम परउगुड़ा में अपने घर के पीछे गड्ढा खोदकर शव को दफन कर देना बताया। जयशंकर पाण्डे के निशानदेही पर ग्राम परउगुड़ा में कार्यपालिक दण्डाधिकारी के अनुमति एवं उपस्थिति में चिन्हित स्थल पर शव उत्खनन की कार्यवाही किया गया। शव उत्खनन के दौरान एक महिला का शव बरामद हुआ, उक्त शव की पहचान गुम महिला के परिजनों ने सीमा यादव पति जय शंकर पाण्डे उम्र 22 वर्ष, निवासी तेतरकुटी जगदलपुर के रूप में की गई। मामले में मर्ग एवं अपराध धारा 302, 201, 34 भादवि का अपराध थाना बोधघाट में पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। मामले में आरोपियों के कब्जे से घटना कारित मोटर सायकल, अपराध में प्रयुक्त चाकू एवं शव छिपाने में प्रयुक्त फावडा बरामद कर जप्त किया गया है। मामले में तीनों आरोपियों 1. जयशंकर पाण्डे, 2. चिंतामणी पाण्डे, 3. विक्रम पाण्डे को गिरफ्तार किया गया है।



मामले का मुख्य आरोपी जयशंकर पाण्डे मूलतः ग्राम परउगुड़ा का निवासी है जिसका विवाह दिसम्बर 2021 में तेतरकुटी निवासी सीमा यादव के साथ हुआ था जो विवाह पश्चात् तेतरकुटी में रहते थे। कि दोनों मध्य पारिवारिक विवाद के कारण अक्सर लड़ाई झगड़ा होता था। आरोपी जयशंकर पाण्डे अपने पत्नी को रास्ते से अलग करनें की नियत से हत्या करने की योजना से अपने पत्नी सीमा यादव को दिनांक 27 सितम्बर 2022 को जगदलपुर से हिंगलाजिन माता मंदिर गिरोला दर्शन कराने ले गया एवं वापसी में गिरोला से जगदलपुर आने के दौरान अपने मूल ग्राम परउगुड़ा में ले गया जहां परउगुड़ा मेें रोड किनारे झाड़ियों में ले जाकर सीमा यादव का गला दबाया और अपने पास रखे धारदार चाकू से गला काटकर हत्या कर दिया एवं शव को वहीं झाड़ी में छिपा दिया तत्पश्चात् रात करीब 12.00 बजे आरोपी जयशंकर पाण्डे के द्वारा अपने पिता चिंतामणी पाण्डे एवं भाई विक्रम पाण्डे के साथ मिलकर तीनों के द्वारा सीमा यादव के शव को छुपाने की नीयत से अपने घर के पीछे झाड़ियों में ले जाकर गड्ढा खोदकर शव को मिट्टी में दफन कर छिपा दिया गया।

जप्त संपत्ति:-

(1) घटना में प्रयुक्त चाकू
(2) साक्ष्य छिपाने में प्रयुक्त फावड़ा
(3) घटना में प्रयुक्त मोटरसायकल

नाम आरोपी-

1. जय शंकर पाण्डे पिता चिंतामणी पाण्डे उम्र 25 वर्ष निवासी परउगुडा

2. चिंतामणी पाण्डे पिता द्रोण पाण्डे उम्र 51 वर्ष निवासी परउगुडा

3. विक्रम पाण्डे पिता चिंतामणी पाण्डे उम्र 19 वर्ष निवासी परउगुडा सभी थाना नगरनार जिला बस्तर

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-

निरीक्षक-  लालजी सिन्हा, एमन साहू, धनंजय सिन्हा, जयप्रकाश गुप्ता, मो0 तारिक हरीश,  जितेन्द्र कोसले,
उप निरी0- गुनेश्वरी नरेटी, प्रमोद ठाकुर, अमित सिदार, कृष्णा साहू
सउनि0 -  सतीश यादव, सुदर्शन दुबे,
प्र0आर0 - उमेश चन्देल, पवन श्रीवास्तव, चोवादास गेंदले, लवण पानीग्राही, सोनामनी मंण्डावी, मौसम गुप्ता, लोमश दीवान, जोगी बुडेक
आर0 -  भूपेन्द्र नेताम, प्रकाश नायक, गोबरू कश्यप, मंगल कश्यप, धर्मेन्द्र ठाकुर, सोनू
कुमार गौतम, हिमांशु यादव, एवं दीपक कुमार






Post a Comment

0 Comments