हिन्दू मान, हिन्दू धर्म, गौ, गंगा, गीता की रक्षा करने वाला हिन्दू संगठन बजरंगदल की स्थापना से हिन्दू समाज सुरक्षित: जिला संयोजक घनश्याम नाग

हिन्दू मान, हिन्दू धर्म, गौ, गंगा, गीता की रक्षा करने वाला हिन्दू संगठन बजरंगदल की स्थापना से हिन्दू समाज सुरक्षित: जिला संयोजक घनश्याम नाग



बजरंग दल स्थापना दिवस प्रत्येक बजरंगी के लिए महत्वपूर्ण

गीता वितरण अभियान

प्रखण्ड स्तर में हनुमान चालीसा पाठ

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । वर्ष 1984 में विश्व हिन्दू परिषद की पहली धर्मसंसद मंदिर आंदोलन की शुरूआत के साथ ही हिंदू समाज में सांस्कृतिक चेतना पैदा करने के लिए विहिप ने अयोध्या में राम जानकी रथयात्रा के नाम से नियमित रूप से शोभायात्रा निकालनी शुरु की। 



इस राम जानकी रथयात्रा हिंदू समर्थक आंदोलन के रूप में प्रचारित किया गया और हिन्दू विरोधियो द्वारा सांप्रदायिक तनाव पैदा किया गया। राम जानकी रथयात्रा में आने वाले अवरोधों को दूर करने के लिए साधु-संतो ने युवाओं से इस झांकी को निर्विघ्न रूप से जारी रखने का आहवान किया और इसके लिए 08 अक्टूबर 1984 में एक दल की स्थापना की गई, जिसे बजरंग दल के नाम से जाना गया। बजरंग दल का सूत्रवाक्य सेवा, सुरक्षा और संस्कार है। 



हिंदू युवा शक्ति को समाज के प्रति संस्कारयुक्त सकारात्मक भूमिका की ओर प्रेरित करना भी बजरंग दल का मुख्य कार्य है। हिन्दूओं के सभी कार्यक्रमों में संगठन की उपस्थिति जरूर होती है। हर तरह की स्थितियों से निपटने के लिए बजरंगियो को लगाया जाता है, इसलिए उन्हें हथियारों को चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। बजरंग दल हर वर्ष देश के विभिन स्थानों पर अपने कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देने के लिए शौर्य प्रशिक्षण वर्गो का आयोजन करता है। 



बजरंग दल का हर काम राष्ट्र व धर्म के लिए होता है बजरंग दल उद्देश्य है कि वह भारत से लव जिहाद, गौ हत्या व मंतातरण जैसी गतिविधियों को पूरी तरह समाप्त  करना बजरंग दल अपने कार्य का विस्तार करने के लिए देशभर के मंदिरों में साप्ताहिक मिलन के कार्यक्रम के आयोजन भी करता है जिसमे बजरंग दल के कार्यकर्ता देव भक्ति के साथ हिन्दू समाज की सभी समस्याओं को दूर करने का प्रयत्न करते है। बाबरी ढांचे को गिराने गये बजरंग दल के बजरंगियो ने अपनी जान की आहुति दी। परिणाम स्वरूप अयोध्या में निर्माण हो रहे राम जी के मंदिर से समस्त सनातन समाज की स्मृतियों मे रहेगा।




         
बस्तर जिले में विशेष रूप से लगातार बजरंगियों द्वारा भगवदगीता वितरण अभियान ,रक्त दान किया जा रहा है व स्थापना दिवस के दिन रक्त दान किया गया साथ ही हनुमान जी के मंदिर में चालीसा पाठ किया गया और संगठन के उद्देश्य को बताया गया । उक्त उदबोधन जिला कार्यकारी अध्यक्ष अनिल अग्रवाल,विभाग सन्योजक कमलेश विश्वकर्मा ने किया।
           
उपस्तिथ विहिप जिला कार्यकारी अध्यक्ष अनिल अग्रवाल,जिला उपाध्यक्ष प्रेम चालकी,बजरंगदल  विभाग सन्योजक कमलेश विश्वकर्मा,जिला अर्चक पुरोहित पंकज मिश्रा, जिला धर्म प्रचार प्रसार प्रमुख आशीष कोटक,जिला सन्योजक घनश्याम नाग,जिला गौ रक्षा प्रमुख मुन्ना बजरंगी, नगर मंत्री विष्णु ठाकुर,नगर सन्योजक विक्रम ठाकुर,नगर गौ रक्षा प्रमुख योगेश ठाकुर,बस्तर प्रखण्ड से मंत्री सिकंदर कश्यप,संयोजक कमलेश नाग, नगर अध्यक्ष विवेक शुक्ला, नगर मंत्री शिवा नाग, नगर संयोजक लच्छू कश्यप, गौ रक्षा शंकर मौर्य, पूजारी हरी ठाकुर,सुमित, गौरव ठाकुर,शुभम ,मानसाय ,आंनद ,नेहरु,राजा ,जय,जयप्रकाश,किरण,उमेश , मुकेश, सोनू, दिनेश, सुनील, दसी, किशन, साहिल, गौरव पटेल, कुंज व विहिपबजरंग दल के समस्त पदाधिकारी व बजरंगी उपस्तिथ थे।





Post a Comment

0 Comments