जगदलपुर : आरोपी के द्वारा 1,43,105 रूपये का किया गया था ठगी, टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में सिटी कोतवाली पुलिस को मिली सफलता।

जगदलपुर : आरोपी के द्वारा 1,43,105 रूपये का किया गया था ठगी, टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में सिटी कोतवाली पुलिस को मिली सफलता।



ओ.एल.एक्स से विडियो गेम खरीदने के नाम पर किया गया था ठगी

आरोपी जिला जयपुर (राजस्थान) का निवासी

सायबर सेल एवं थाना कोतवाली के अन्तर्गत की गयी कार्यवाही

सायबर सेल की महत्वपूर्ण भुमिका

जप्त सम्पत्ति:- 1 मोबाईल, 09 एटीएम कार्ड,  1 लैपटाॅप एवं अन्य दस्तावेज बरामद।

नाम आरोपी-ः   
मातादीन यादव पिता कल्याण यादव, उम्र 30 वर्ष, निवासी ग्राम महेशवास, थाना कालवाड़, जिला जयपुर (राजस्थान)

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। टेलीफोनिक फ्राॅड के बढते मामलों को देखते हुए उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा एवं उप पुलिस अधीक्षक, नोडल सायबर सेल गीतिका साहू के द्वारा टेलीफोनिक फ्राॅड के मामलों के दृष्टिगत विशेष रूचि लेकर सायबर सेल के माध्यम से अभियान चलाया जा रहा है। इसी तारतम्य में आज सायबर फ्राॅड अन्तर्गत एक अपराधिक प्रकरण जिसमें ओ.एल.एक्स. से विडियो गेम खरीदने के नाम पर आनलाईन ठगी करने वाले आरोपी पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को सफलता मिली है। 




 

प्रकरणः- ओ.एल.एक्स. से विडियो गेम खरीदने के नाम पर किया गया ठगी-

जूलाई 2022 में मामले के प्रार्थीया मुकेश्वरी शोरी को अज्ञात आरोपी द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से काॅल करके ओ.एल.एक्स.से विडियो गेम खरीदने का झांसा देकर प्रार्थीया मुकेश्वरी शोरी के बैंक खाते से अपने खाते में अलग-अलग किस्त में 1,43,105/-रूपये का ठगी किया गया था। घटना के संबंध में प्रार्थीया मुकेश्वरी शोरी के रिपोर्ट पर संबंधित काॅलर मोबाईल धारक एवं खाता धारक के विरुद्ध थाना कोतवाली में ठगी (धारा 420 भादवि0,66-डी आई0टी0 एक्ट) का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। दौरान अनुसंधान के मामले में आरोपी के बैंक खातो के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही के उपस्थिति की जानकारी जिला जयपुर राजस्थान में मिलने पर निरीक्षक जितेन्द्र कोसले, तारीक हरीश के नेतृत्व में टीम गठित कर, राजस्थान रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा जयपुर में संदेह के आधार पर एक व्यक्ति को घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिससे पूछताछ करने पर अपना नाम-मातादीन यादव निवासी जिला जयपुर का होना बताया। जिससे पुछताछ करने पर उसकेे द्वारा प्रार्थीया मुकेश्वरी शोरी को मोबाईल फोन के माध्यम से ओ.एल.एक्स. से विडियो गेम खरीदने का झांसा देकर 1,43,105/- रूपये की ठगी करना स्वीकार किया। आरोपी को राजस्थान से गिरफ्तार कर, जगदलपुर लाया गया जिसे रिमांड पर न्यायालय भेजा गया है।



तरीका वारदातः-

मामले के आरोपी मातादीन यादव जो मुलतः राजस्थान जयपुर का निवासी है। जिससे पुछताछ पर बताया कि इसके द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से अपने आप को आर्मी का जवान हूॅ कहकर ओ.एल.एक्स. पर अपलोड किये गये विडियो गेम बेचने का विज्ञापन देखकर विडियो गेम खरीदने है कहकर प्रार्थीया से बातचीत कर उन्हे अपने झांसे में लिया और अलग-अलग किस्तो में प्रार्थीया फोन-पे, गुगल-पे के माध्यम से कुल 1,43,105/-रूपये अपने खाते में जमा करवाकर ठगी करना स्वीकार किया है। 




बरामद सम्पत्ति:-
1.  मोबाईल 1 नग
2. एटीएम कार्ड 9 नग
3. लैपटाॅप 1 नग     


महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-

निरीक्षक - एमन साहू, जितेन्द्र कोसले, तारिक हरीश ,दामोदर मिश्रा
उपनिरी. अमित सिदार,
सहा.उपनिरी.- नीलाम्बर नाग
प्र.आर. - नकुल कश्यप, मौसम गुप्ता, लोमेश दीवान
आरक्षक - गौतम सिन्हा,थनेंद्र सिन्हा ,धर्मेन्द्र ठाकुर,पीतवास आचार्य,दीपक कुमार






Post a Comment

0 Comments