जगदलपुर: तोकापाल में हुए लूट की गुत्थी थाना परपा पुलिस ने सुलझायी

जगदलपुर: तोकापाल में हुए लूट की गुत्थी थाना परपा पुलिस ने सुलझायी



दिनांक 30.10.2022 को तोकापाल में 1,69,650/- रूपये की लूट की दर्ज कराई गयी थी रिपोर्ट
 
मामला थाना परपा क्षेत्र का

आरोपी के द्वारा प्रार्थी बनकर दर्ज कराया गया था लूट का झूठा रिपोर्ट


प्रार्थी ई-कॉम कोरियर कम्पनी का था सुपरवाईजर

कम्पनी के कलेक्शन राशि को करता था व्यक्तिगत उपयोग

कम्पनी के अन्तर की राशि बढने से राशि जमा ना करना पडे इस हेतु दर्ज कराया था झूठा रिपोर्ट

सी.सी.टी.व्ही. कैमरे की महत्वपूर्ण भूमिका
 
बरामद 1,24,470 ₹ रूपये

नाम आरोपी:-
जोगा राम बेक पिता हुंगो राम बेक, उम्र 24 वर्ष, निवासी बहादुरगुडा, जगदलपुर जिला बस्तर (छ.ग.)

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस के द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। इसी तारतम्य में थाना परपा अन्तर्गत लूट का झूठा रिपोर्ट दर्ज कराने वाले प्रार्थी (आरेापी) पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को सफलता मिली है।



विवरण-
दिनांक 30.10.2022 को प्रार्थी जोगा राम बेक पिता हुंगो राम बेक, निवासी बहादुरगुडा के द्वारा थाना परपा में रिपोर्ट दर्ज कराया गया था, कि उक्त व्यक्ति ई-कॉम कोरियर सर्विस में सुुपरवाईजर के पद पर कार्यरत् है, जो  दिनांक 30.10.2022 को कम्पनी का कलेक्शन राशि तोकापाल से जगदलपुर लेकर आ रहा था जिस दौरान शामः 06ः30 बजे तोकापाल से केशलूर के बीच रास्ते में दो मोटर सायकल में सवार चार व्यक्तियों के द्वारा प्रार्थी का रास्ता रोककर प्रार्थी के बैग जिसमें 1,69,650/-रूपये था जिसको लूट कर घटना को अंजाम देना बताया था। प्रार्थी जोगा राम बेक के रिपोर्ट पर थाना परपा में अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध लूट (धारा 392,34 भादवि) का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया।



अनुसंधान :-
प्रकरण में उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक- जितेन्द्र सिंह मीणा के मार्गदर्शन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक-निवेदिता पॉल, नगर पुलिस अधीक्षक- विकास कुमार, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) केशलुर-ऐश्वर्य चन्द्राकर, उप पुलिस अधीक्षक-श्रीमती गीतिका साहू (नोडल अधिकारी सायबर सेल) के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी परपा धनंजय सिन्हा के नेतृत्व में टीम गठित कर माल मुल्जिम की पतासाजी किया जा रहा था। दौरान अनुसंधान के घटना स्थल एवं आसपास के क्षेत्रों में लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरे, तकनीकी साक्ष्य एवं स्थानीय मुखबिरों के माध्यम से माल-मुल्जिम की पतासाजी एवं घटना की तस्दीकी किया जा रहा था। दौरान अनुसंधान के क्षेत्र में प्रार्थी के द्वारा बताए गये संदिग्ध व्यक्तियों की उपस्थिति अथवा आवाजाही का होना नहीं पाया गया एवं समय-समय पर प्रार्थी के द्वारा अपने कथन में विरोधाभाष होना एवं प्रार्थी की गतिविधियॉ संदिग्ध होना पाया गया। 



उक्त संदेह के आधार पर प्रार्थी जोगा राम बेक से विधिवत् एवं बारिकी से पूछताछ करने पर उसने स्वयं के द्वारा रूपये के लालच में समयान्तराल में कम्पनी के पैसे को स्वयं के लिए उपयोग करना एवं राशि का अन्तर ज्यादा हो जाने से कम्पनी को राशि जमा ना करना पडे इस हेतु लूट का झूठा रिपोर्ट दर्ज कराना स्वीकार किया है। आरोपी के द्वारा पुलिस को झूठा रिपोर्ट दर्ज कराने एवं अमानत में खयानत का अपराध कारित करना स्वीकार किया है जिसके कब्जे से खयानत की राशि में  से 1,24,470/- ₹ रूपये बरामद कर जप्त किया गया है, मामले में  प्रार्थी/आरोपी जोगा राम बेक के विरूद्ध धारा 177,  182,  211,  406 भादवि. के तहत् कार्यवाही कर गिरफ्तार किया गया है। मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर न्यायालय पेश किया जा रहा है।



तरीका वारदात:-
मामले का प्रार्थी जोगा राम बेक जो बहादुरगुडा जगदलपुर का निवासी है। जो पूर्व में 18 माह से ई-कॉम कोरियर में डिलीवरी बॉय का कार्य करता था, एवं पिछले 7 माह से उक्त कम्पनी के तोकापाल ब्रान्च में सुपरवाईजर के पद पर पदस्थ था, जो प्रतिदिन कोरियर से प्राप्त कलेक्शन राशि को तोकापाल ब्रान्च कार्यालय से जगदलपुर फीनो बैंक धरमपुरा में जाकर नगद राशि जमा करता था। जो इस दौरान प्राप्त कलेक्शन राशि मेें से समय अन्तराल में कुछ-कुछ राशि स्वयं के लिए निकाल लेता था, और अगले दिन के कलेक्शन से प्राप्त राशि से पिछले दिनो में निकले राशि की कमी पूर्ति कर राशि बैंक में जमा कर देता था। समयान्तराल में निकाली राशि का अन्तर बढने से आरोपी के द्वारा कम्पनी को राशि जमा ना करना पडे इस हेतु लूट का झूठा रिपोर्ट दर्ज कराना स्वीकार किया है।



बरामद सम्पत्ति:-
खयानत की राशि:- 1,24,470  ₹ रूपये

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-

निरीक्षक - धनंजय सिन्हा, लालजी सिन्हा, एमन साहू, मो. तारिक हरीश, जयप्रकाश गुप्ता,
उपनिरीक्षक - दिलीप मेश्राम, प्रमोद ठाकुर, अमित सिदार, कृष्णा साहू
सहा. उप निरी. - सुदर्शन दुबे
प्र.आर. - चंदन गोयल, सुधीर मिश्रा, जोगी लाल बुडेक, ओम प्रकाश सोनवानी, मौसम गुप्ता
आरक्षक - गोबरू कश्यप, मंगल कश्यप, वेदप्रकाश देशमुख, गौतम सिन्हा, धर्मेन्द्र ठाकुर, सोनू गौतम, हिमांशु यादव ,दीपक कुमार





Post a Comment

0 Comments