जगदलपुर : 75,000 रूपये की हुई थी ठगी, टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस की पुनः बड़ी कार्यवाही-टीआई, एमन साहू।

जगदलपुर : 75,000 रूपये की हुई थी ठगी, टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस की पुनः बड़ी कार्यवाही-टीआई, एमन साहू



आरोपी पर कोतवाली पुलिस एवं सायबर सेल की कार्यवाही

फर्नीचर खरीदने के नाम पर किया गया था ठगी

आरोपी हरियाणा (मेवात) के निवासी

मोबाईल सिम एवं अन्य दस्तावेज बरामद

उप पुलिस अधीक्षक सायबर सेल गितिका साहू की महत्वपूर्ण भुमिका

नाम आरोपी-ः  इरसाद मोहम्मद पिता आस मोहम्मद उम्र 30 साल निवासी मेवात नई-229, थाना बिछौर जिला नई हरियाणा

छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह । उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। टेलीफोनिक फ्राॅड के बढते मामलों को देखते हुए उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा, अति. पुलिस अधीक्षक श्रीमती निवेदिता पाॅल के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक विकास कुमार एवं उप पुलिस अधीक्षक, नोडल सायबर सेल गीतिका साहू के पर्यवेक्षण में टेलीफोनिक फ्राॅड के मामलों के दृष्टिगत विशेष रूचि लेकर सायबर सेल के माध्यम से अभियान चलाया जा रहा है। इसी तारतम्य में आज सायबर फ्राॅड अन्तर्गत एक अपराधिक प्रकरण जिसमें ड्रिमहाउस डेकोर से सामान खरीदने के नाम पर आनलाईन ठगी करने वाले आरोपी पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को सफलता मिली है। 



प्रकरणः- ड्रिमहाउस डेकोर से सामान खरीदने के नाम पर किया गया ठगी- मार्च 2021 में मामले के प्रार्थी हर्ष बाफना को अज्ञात व्यक्ति द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से काॅल करके, प्रार्थी को अपने घर के लिये कुछ फर्नीचर की आवश्यकता है बताया, और सामान पंसद आने पर पेमेंट के लिए गुगल पे एकाउंट का मोबाईल नंबर मांगकर प्रार्थी के एकाउंट से 75,000/-रूपये आहरित कर, ठगी किया गया था। ठगी के संबंध में प्रार्थी के रिपोर्ट पर संबंधित काॅलर मोबाईल धारक एवं खाता धारक के विरुद्ध थाना कोतवाली में ठगी (धारा 420 भादवि0, 66-डी आई0टी0 एक्ट) का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। दौरान अनुसंधान के मामले में आरोपी के बैंक खातो के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही के उपस्थिति की जानकारी मेवात हरियाणा में मिलने पर निरीक्षक दिलाबाग सिंह शेरा के नेतृत्व में टीम गठित कर, हरियाणा रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा मेवात नई हरियाणा सें संदेह के आधार पर एक व्यक्ति को घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिससे पूछताछ करने पर अपना नाम-इरसाद मोहम्मद निवासी हरियाणा का होना बताया। और प्रार्थी हर्ष बाफना को मोबाईल फोन के माध्यम से फर्नीचर सामान खरीदना है, कहकर आनलाईन तरीके से प्रार्थी के खाता से 75,000/-रूपये आहरण करना स्वीकार किया। आरोपी को हरियाणा से गिरफ्तार कर, ट्रांजिस्ट रिमांड पर जगदलपुर लाया गया जिन्हे रिमांड पर न्यायालय भेजा गया है।



तरीका वारदातः-

मामले के आरोपी इरसाद मोहम्मद से पुछताछ पर बताया कि इनके द्वारा जगदलपुर शहर के नजदीकी फर्नीचर शाॅप को गुगल से सर्च कर अपने मोबाईल फोन के माध्यम से प्रार्थी को काॅल किया। और अपने आप को आर्मी का आफिसर होना बताया तथा अपने फैमली को जगदलपुर में पल्ली नाका के पास रहना बताया। जिसके बाद प्रार्थी को अपने घर के लिये कुछ फर्नीचर की आवश्यकता है कहकर, प्रार्थी से वाट्सअप पर केटलाॅग मांगा और सामान पंसद है, कहकर पेमेंट करने के लिए गुगल पे एकाउंट का मोबाईल नंबर मांगा तब प्रार्थी ने अपने कर्मचारी का नंबर दिया। जिसके बाद आरोपी ने अपने झांसे में लेकर पैसे ट्रांसफर करने के लिये अपने मोबाईल से प्रार्थी के गुगल पे में पेमेंट रिक्वेस्ट भेजा, और एक्सेप्ट करने बोला, प्रार्थी द्वारा एक्सेप्ट करने पर प्रथम बार में रूद्रप्रताप के खाते बार 25,000/-रूपये और दुसरी बार में प्रार्थी को 25000/-रूपये से ज्यादा ट्रांसफर नहीं हो रहा है बोलकर प्रार्थी से पुनः गुगल पे मोबाईल नंबर मांगा और 25,000-25000/-रूपये का दो बार पेमेंट रिक्वेस्ट भेजा, जिसे प्रार्थी को एक्सेप्ट करवाया और युपीआई पिन डालने कहा गया। इसी प्रकार प्रार्थी के खाता से कुल 75,000/-रूपये का आहरण कर, आरोपी के द्वारा राशि अपने खाते में आहरित किया जाता है। 




बरामद सम्पत्ति:-

(1) घटना में प्रयुक्त मोबाईल/सीम एवं अन्य दस्तावेज बरामद

सायबर सेल की पुर्ववर्ती सफलताः-

उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा एवं उप पुलिस अधीक्षक (नोडल सायबर सेल) श्रीमती गितिका साहू के द्वारा सायबर अपराधों के नियंत्रण एवं रोकथाम के उद्देश्य से सायबर जागरूकता नामक अभियान चलाया जा रहा है वही दुसरी ओर सायबर ठगी के मामलों में विशेष रूचि लेकर सायबर सेल को पुर्नगठित कर, लगातार अभियान चलाकर कार्यवाही किया जा रहा है एवं अन्र्तराज्यीय स्तर के गिरोहों पर कार्यवाही करने में सफलता मिली है एवं पिछले 7 महीने में 14 प्रकरणों में 23 आरोपियों पर कार्यवाही कर, सफलता अर्जित किया गया है।

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-

निरीक्षक - एमन साहू,दिलबाग सिंह
सहा.उपनिरी.- विश्वराज सोलंकी, नीलाम्बर नाग
प्रआर.- मौसम गुप्ता, लोमेश दीवान
आरक्षक - गौतम सिन्हा,थनेन्द्र सिन्हा,धर्मेन्द्र ठाकुर,दीपक कुमार पीतवास आचार्य, महेन्द्र कोमरे।








Post a Comment

0 Comments