दरभा : चांदामेटा में चौपाल लगाकर कलेक्टर और एसएसपी ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

दरभा :  चांदामेटा में चौपाल लगाकर कलेक्टर और एसएसपी ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं



ग्रामीणों की मांग के अनुसार तेजी से किया जाएगा विकास कार्य

छत्तीसगढ़ ( जगदलपुर ) बस्तर दर्पण ।  दरभा विकासखण्ड के अतिसंवेदनशील ग्राम चांदामेटा में कलेक्टर चंदन कुमार और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा ने बुधवार 21 दिसंबर को चैपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। सीआरपीएफ कैम्प में आयोजित इस चैपाल में बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे और यहां हो रहे विकास कार्यों के संबंध में चर्चा करते हुए अपनी समस्याएं भी प्रशासन के समक्ष रखी। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, सीआरपीएफ 80वीं वाहिनी के कमांडर जितेन्द्र कुमार, अनुविभागीय दण्डाधिकारी संजय विश्वकर्मा, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुब्रत प्रधान, तहसीलदार जीवेश सोरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।




ग्रामीणों द्वारा की गई बिजली और मोबाईल नेटवर्क की मांग का निराकरण प्राथमिकता के साथ किए जाने की बात कलेक्टर द्वारा की गई। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा के नेतृत्व में जवानों द्वारा क्षेत्र में शांति की स्थापना और ग्रामीणों को सुरक्षा प्रदान करने के साथ ही यहां शिक्षा और स्वास्थ्य की दिशा में किए जा रहे कार्यों के लिए सराहना करते हुए कहा कि ग्रामीणों की आवश्यकता के अनुसार क्षेत्र में तेजी से विकास कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यहां आवागमन के लिए वाहन की व्यवस्था हो, इस दिशा में भी कार्य किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों द्वारा दिए गए आवेदनों पर तत्परतापूर्वक कार्यवाही की बात कही। उन्होंने ग्रामीणों को मनरेगा योजना का लाभ उठाते हुए अपने खेतों की मरम्मत करवाने को भी कहा, जिससे उत्पादन में वृद्धि हो। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से स्थानीय लोगों को रोजगार भी आसानी से उपलब्ध होगा। उन्होंने इस अवसर पर राशन कार्ड, पेंशन, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली और जिन ग्रामीणों के पास ये सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, उन्हें तत्काल उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने छिन्दगुर से चांदामेटा तक निर्माणाधीन सड़क के निर्माण की गति बढ़ाने के लिए भी प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया।




इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा ने चांदामेटा को आदर्श और उन्नत गांव दिशा बनाने की दिशा में ग्रामीणों के सहयोग से कार्य किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि आज से ठीक एक वर्ष पहले पूर्व कलेक्टर रजत बंसल के साथ जब यहां पहुंचे थे, तब गांव वालों की मांग पर आंगनबाड़ी और स्कूल के निर्माण की घोषणा की गई थी। उन्होंने कहा कि छिंदगुर से चांदामेटा के बीच सड़क के निर्माण का कार्य तेजी से जारी है, जिससे अंचल में अन्य विकास कार्यों में भी तेजी दिख रही है। आज ग्रामीणों द्वारा अन्य गांवों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए अनेक सड़कों के निर्माण की मांग रखी गई है तथा इसे भी शीघ्र पूरा किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों को मुर्गी पालन, बकरी पालन इत्यादि रोजगार मूलक योजनाओं का लाभ प्राप्त करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि एक वर्ष पूर्व यहां के लोगों ने पानी की समस्या रखी थी, जिस पर कार्यवाही करते हुए अंचल में पर्याप्त मात्रा में नलकूप खनन किए गए। अब इन नलकूपों में सोलर पंप व टंकी भी स्थापित किए जाएंगे।





कलेक्टर ने ली बच्चों की क्लास

चांदामेटा में स्थापित सीआरपीएफ कैंप में छोटे बच्चों को शिक्षा देने का कार्य भी किया जा रहा है। बुधवार को यहां ग्रामीणों की समस्याएं जानने के लिए पहुंचे कलेक्टर ने जब परिसर में छोटे-छोटे बच्चों द्वारा की जा रही पढ़ाई की आवाज सुनी तो वे भी बच्चों के बीच पहुंचे। उन्होंने यहां छोटे बच्चों की पढ़ाई देखकर खुशी जताई और उन्होंने बच्चों से सवाल भी पुछे।






Post a Comment

0 Comments