जगदलपुर : नगरनार प्लांट से चोरी करते ठेकेदार और कबाड़ी पकड़े गए।

जगदलपुर : नगरनार प्लांट से चोरी करते ठेकेदार और कबाड़ी पकड़े गए।



प्लांट में कार्यरत सिक्योरिटी गार्ड की मिलीभगत से हो रहा था लोहे का सामान चोरी

आरोपियों के कब्जे से 10.4 टन कीमती 6 लाख का लोहे का सामान बरामद किया गया

प्लांट में कार्यरत आरोपी ठेकेदार और ड्राइवर फरार पता तलाश जारी

नाम आरोपी

1- गोपी राम साहू पिता तान्तु साहू उम्र 43 वर्ष निवासी तीतरकुटी  जगदलपुर
2- देव शरण लाल साहू पिता पदुमलाल साहू उम्र 57 वर्ष निवासी राजेंद्र नगर वार्ड जगदलपुर
3. उमाशंकर पोद्दार पिता जोगेंद्र पोद्दार उम्र 38 वर्ष निवासी डोंगरीपाड़ा जगदलपुर
4. CG-17-KX-3976 वाहन का चालक
         
      
छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।  मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है प्रार्थी आशीष कुमार दास जो एनएमडीसी नगरनार प्लांट में वरिष्ठ प्रबंधक के पद पर कार्यरत है  थाना आकर लिखित रिपोर्ट दर्ज कराया की एनएमडीसी प्लांट नगरनार अप RHMS  पैकेज नगरनार से लगभग 11 टन लोहे का सामान हाईवा टिप्पर क्रमांक CG-17- KX-3976 से बिना अनुमति के मटेरियल गेट से निकाला गया है की सूचना पर तत्काल थाना नगरनार में  379  भादवि का अपराध पंजीबद्ध किया गया मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी सूचना तत्काल जिले के उप पुलिस महानिरीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा को दी गई जिस पर तत्काल आरोपियों का पता तलाश कर चोरी गए सामान को बरामद करने निर्देश प्राप्त हुए। 



जिसके तारतम्य में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती निवेदिता पाल,नगर पुलिस अधीक्षक विकास कुमार (भा.पु.से.) के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी जे.पी. गुप्ता के नेतृत्व में तत्काल एक टीम थाना से प्रार्थी के साथ घटनास्थल की ओर रवाना की गई घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद मुखबिर द्वारा बताए गए पते पर जहां लोहे का कुछ सामान डम्प किया हुआ है कि सूचना तस्दिकी पर तत्काल हमराह स्टाफ प्रार्थी तथा गवाहों को लेकर जगदलपुर गीदम रोड राजेंद्र नगर स्थित देव शरण कबाड़ी के गोदाम के पास गया जहां कबाड़ी गोदाम के यार्ड में लोहे का चोरी गया सामान रखा हुआ मिला जिसे तत्काल साथ गए प्रकरण के प्रार्थी से पहचान कराया गया जो प्रार्थी ने सामान को देखकर चोरी गए सामान का होना बताया। मौके पर पहचान कराने के बाद  संबंधित देव शरण कबाड़ी और मुंशी गोपी राम साहू के घर दबिश देकर दोनों को पकड़ा गया। बरामद किए गए सामान के संबंध में पूछताछ किया गया जो प्रारंभिक तौर पर पुलिस को गुमराह करते रहे बारीकी से पूछताछ करने पर दोनों कबाड़ी ने बताया कि दिनांक 16-02-2023 के शाम करीब 7:00 से 8:00 बजे ठेकेदार उमाकांत पोद्दार इसके दुकान पर आया और बोला कि एनएमडीसी नगरनार प्लांट के गार्ड से सेटिंग हो गया है और मैं अपने ट्रक में लोहे का सामान भर लिया हूं और उसे धर्म कांटा से तोलाकर पर्ची ले लिया हूं। 



इसके बाद दोनों कबाड़ी तथा ठेकेदार के बीच चोरी गए कुल 10.4 टन लोहे का ₹3800/- प्रति क्विंटल की दर से सौदा तय हुआ जिसका  कुल ₹3,97,100/- दिया गया  है। पैसा प्राप्त करने के बाद ठेकेदार अपने ड्राइवर के साथ गाड़ी को खाली कर वहां से चला गया। दोनों कबडिय़ों से पृथक- पृथक पूछताछ कर मेमोरेंडम कथन लिया गया है तथा उनके निशानदेही पर चोरी गए 10.4 टन लोहे का सामान कीमत ₹6,00,000/- पकड़ा जिसे विधिवत जप्त किया गया। दोनों आरोपियों को चोरी का सामान खरीदने तथा कब्जे में रखना पाए जाने से विधिवत गिरफ्तार किया गया तथा माननीय न्यायालय में पेश किया गया। प्रकरण में दोनों कबडिय़ों के बताए अनुसार एनएमडीसी नगरनार स्टील प्लांट में कार्यरत सिक्योरिटी गार्ड तथा अधिकारी कर्मचारियों से पूछताछ कर प्रकरण में संलिप्त लोगों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही  की जानी है। संदिग्ध व्यक्तियों तथा सिक्योरिटी गार्ड से लगातार पूछताछ जारी है। ढेकेदार उमाशंकर पोद्दार और वाहन चालक जो फरार है उनकी पता तलाश जारी है।





Post a Comment

0 Comments