छत्तीसगढ़ : बस्तर जिला लंपि वायरस से कई क्षेत्र प्रभावित,गौवंशो की जा रही जान

छत्तीसगढ़ : बस्तर जिला लंपि वायरस से कई क्षेत्र प्रभावित,गौवंशो की जा रही जान



गौ वंश,पशुपालको को हो रही परेशानी,व विकराल स्तिथि को रोकने प्रशासन नहीं ले रहा-रुचि मुन्ना बजरंगी जिला गौ रक्षा प्रमुख बजरंगदल



छत्तीसगढ़ ( बस्तर-जगदलपुर ) ओम प्रकाश सिंह ।  छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने राज्य के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने ,गांव की अर्थव्यवस्था को सुधारने और पशुओं को संरक्षण देने के लिए सुराजी गांव योजना को शुरू किया है,सड़क पर घूमने वाले पशुओं के लिए गौशालाएं बनाई जाएंगी और उनके लिए चारे का भी बंदोबस्त किया जाएगा। 



जिला गौ रक्षा प्रमुख मुन्ना बजरंगी ने कहा किंतु वास्तव मे गोठानो, कांजी हाउस के हाल खस्ता है, जो की परपा कांजी हाउस जाकर देखने पर वास्तविकता छुपाये नहीं छुपी, कांजी हाउस परपा जहा प्रशासन ने मॉडल गोठान बनाने पत्राचार किया था, साथ ही लंपि वायरस फैलने की सूचना पर क्वारेंटाईन सेंटर बनाने निर्णय लिया गया जिसमे की जाकर देखने पर वास्तविकता दिखाई पड़ी।





लंपि वायरस से जगदलपुर नगर के खडगघाट,आड़ावाल,सरगीपाल,बोधघाट,तेतरकुटी,कंगोली,धरमपुरा,कुड़कानार,संजय मार्केट, में लंपि वायरस के अधिकतम मामले दिखाई दे रहे हैं कई गौवंशो को बजरंग दल गौ रक्षा विभाग ने रेस्क्यू कर क्वारंटाइन सेंटर (कांजी हाउस परपा) उचित देखभाल और चिकित्सा हेतु रखवाया है।

 

किंतु उन गौवंशो के लिए दवा और भोजन कि व्यवस्था मे गंभीर लापरवाही बरती जा रही है। लंपि वायरस से ग्रसित गौवंशो को स्वस्थ गौवंशो के साथ ही रखा गया है जिससे यह जानलेवा वायरस स्वस्थ गौवंशो में भी फैल रहा है।



क्वारेंटाईन सेंटर में गौवंशो को रखने के लिए छत,भोजन,शुद्ध पानी का अभाव है अब तो यह स्थिति बनी हुई है कि अगर लंपि वायरस पीड़ित गौवंश को रेस्क्यू किया जाता है तो क्वारंटिंन सेंटर (कांजी हाउस परपा) में गौवंशो के लिए पर्याप्त जगह तक नहीं है। सेकड़ो की संख्या में लंपि वायरस से पीड़ित गौवंश अन्य क्षेत्रों में खुले में विचरण कर रहे हैं जिससे कि लंपि वायरस जिले में विकराल रूप ले सकता है।



Post a Comment

0 Comments