छत्तीसगढ़ : थाना भानपुरी के एसिड हमले के प्रकरण को सुलझाने में बस्तर पुलिस कामयाब।

छत्तीसगढ़ : थाना भानपुरी के एसिड हमले के प्रकरण को सुलझाने में बस्तर पुलिस कामयाब।




दुल्हे की प्रेमिका निकली एसिड हमले की आरोपी

टी. व्ही. एवं मोबाईल फोन देखकर मिली थी आरोपिया को एसिड हमले की प्रेरणा

प्रतिशोध की भावना में दिया घटना को अंजाम

दुल्हे को ही जख्मी करना था आरोपिया का मुख्य उददेश्य

प्रकरण को सुलझाने में पुलिस मुखबिरी सिस्टम का अहम योगदान

छत्तीसगढ़ ( भानपुरी-छोटे आमाबाल ) ओम प्रकाश सिंह । थाना भानपुरी के अपराध क्रमांक 30/ 23 धारा 326 (क) भादवि, घटना दिनांक 19/04/2023 को ग्राम छोटे आमाबाल में शादी कार्यक्रम के दौरान अज्ञात आरोपी के द्वारा दुल्हन एवं दूल्हे के ऊपर ज्वलनशील पदार्थ एसिड डालकर दूल्हा डमरू बघेल एवं दुल्हन सुनीता कश्यप तथा शादी में शामिल अन्य 11 लोग उक्त एसिड के चपेट में आए थे। प्रार्थी रत्नू राम कश्यप की रिपोर्ट पर थाना भानपुरी में अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया था। मामले की गंभीरता को देखते हुए श्रीमान उमनि एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय के द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती निवेदिता पाल के पर्यवेक्षण एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस भानपुरी घनश्याम कामड़े के नेतृत्व में मामले की विवेचना और अज्ञात आरोपी की पतासाजी के लिए एक टीम का गठन किया गया था।




विवेचना और अज्ञात आरोपी के पतासाजी के क्रम में दुल्हन पक्ष से दुल्हन, उसके माता-पिता और उसकी सहेलियों से विस्तृत पूछताछ किया गया। दुल्हन जिस मिर्ची बड़ी में काम करने जाती थी, वहां काम कर रहे लोगों से बारीकी से पूछताछ करने के बाद भी कोई ठोस सुराग नहीं मिल पाया था। टेक्निकल एनालिसिस में भी कोई उल्लेखनीय सुराग नहीं मिल पाया। दुल्हन पक्ष दूल्हा पर आशंका व्यक्त कर रहे थे। दूल्हा पक्ष से दूल्हा एवं उसके पिता तथा उनके परिजनों से लगातार संपर्क में रहकर पूछताछ किया गया। दूल्हा एवं उसके परिजनों के द्वारा अपने पक्ष में कोई भी शंका जाहिर नहीं किया।



घटना के संबंध में सीसीटीवी फुटेज भी देखे गए, घटनास्थल की ओर जाने वाले मार्गों पर सोनारपाल, बालेंगा, मुंडागांव और बस्तर के लगभग 12 जगहों पर सीसीटीवी फुटेज देखे गए।

घटनास्थल एवं आसपास के गांव में बड़ी संख्या में मुखबिर लगाए गए थे।उन्हीं में से एक मुखबिर से सूचना मिली कि दूल्हे की एक प्रेमिका है जो दूल्हे के द्वारा उसे धोखा देकर अन्य लड़की से शादी करने के कारण आक्रोशित होकर घटना को अंजाम दी है। जिस आधार पर दूल्हे की प्रेमिका का पता लगाकर उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की गई दूल्हे की प्रेमिका ने घटना को अंजाम देना स्वीकार कर बताया कि लगभग 7 साल पहले ग्राम कांवड़गांव में आरोपिया की मुलाकात दूल्हा डमरु बघेल निवासी सुधापाल से होने के बाद दोनों के बीच प्रेम संबंध हो गया था। दोनों के बीच लगातार संपर्क रहा। इसी बीच डमरु बघेल ने किसी अन्य स्थान पर शादी तय कर लिया। जिसकी जानकारी आरोपिया को नहीं दिया था। आरोपिया को पता चलने पर उसने दूल्हे से फोन पर संपर्क कर शादी के संबंध में पूछने पर दूल्हे द्वारा कहीं अन्यत्र शादी करने से इनकार किया गया, फिर आरोपिया का फोन उठाना बंद कर दिया। इसे अन्य स्रोत से दूल्हे की शादी के संबंध में जानकारी होने पर यह काफी आक्रोशित होकर दूल्हे से प्रतिशोध लेने की भावना रखते हुए दूल्हे को क्षति पहुंचाने की योजना बनाई। इसने टीवी और मोबाइल में एसिड हमले के संबंध में दृश्य देखे थे, तथा जिस मिर्ची बाड़ी में यह काम करने जाती है वहां ड्रिप पाइप साफ करने के लिए उपयोग में लाई जाने वाली एसिड के बारे में जानती थी कि उसे नहीं छुना है, छूने से जलता है। अतः इसने दूल्हे पर एसिड फेंकने की योजना बनाई।
अपनी योजना को अंजाम देने के लिए इसने दिनांक 19/04/23 को मिर्ची बाड़ी में काम करने के दौरान समय निकालकर पास के देवड़ा बाजार स्थल से टिन का पान बहार डिब्बा उठाया और मिर्ची बाड़ी से छूटने से पहले गोपनीय रूप से मिर्ची बाड़ी के भंडार कक्ष में रखे एसिड को चुराकर डिब्बे में भरकर सुरक्षित रख ली थी। शाम को मिर्ची बाड़ी से घर जाने के लिए अपने साथियों के साथ पिकअप वाहन में सवार होकर निकली और अपने घर पहुंचने से पहले ही कुछ काम है कह कर छोटे आमाबाल के पास उतर गई। दुल्हे की शादी में बज रहे स्थानीय बाजा की आवाज सुनकर विवाह स्थल तक पैदल पहुंची। विवाह स्थल पर अंधेरा था, एक दिया जल रहा था कुछ मोबाइल की रोशनी थी। थोड़ा समय लेकर दूल्हे की पहचान की। पहचान सुनिश्चित करने के बाद दूल्हे को नुकसान पहुंचाने की नियत से अपने पास रखे एसिड के डिब्बे का ढक्कन खोल कर मौका पाकर पीछे से दूल्हे के ऊपर एसिड फेंक कर अंधेरा और भीड़भाड़ का फायदा उठाकर चुपचाप घटनास्थल से चली गई।

आरोपिया द्वारा अपराध घटित करना कबूल करने पर आज दिनांक 23/04/ 2023 को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिससे माननीय न्यायालय में पेश किया जाएगा।

मामले को सुलझाने में मुख्य भुमिका निभाने वाले अधिकारी एवं कर्मचारीगण :-

सुश्री अपूर्वा क्षत्री उप पुलिस‍ अधीक्षक जगदलपुर
श्रीमती गीतिका साहू,
उप पुलिस अधीक्षक जगदलपुर,
निरीक्षक किशोर केंवट थाना प्रभारी थाना भानपुरी,
टामेश चौहान थाना प्रभारी लोहण्डीगुडा
धनन्जय सिन्हा थाना प्रभारी परपा
लाल जी सिन्हा निरीक्षक सायबर सेल जगदलपुर
लीलाधर राठौर थाना प्रभारी बस्तर
राकेश राठौर निरीक्षक चौकी प्रभारी घोटिया
चन्द्रशेखर श्रीवास थाना प्रभारी बकावण्ड
अमित सिदार उप निरीक्षक सायबर सेल
दिलीप ठाकुर सउनि थाना भानपुरी
यज्ञनारायण पानीग्राही सउनि थाना करपावण्ड
श्रीमती दुशिला भारद्वाज सउनि थाना बस्तर
परिमल दास सउनि यातायात जगदलपुर
बबलू ठाकुर प्र.आर. थाना मारडूम
आर. श्यामलाल कश्यप, आर. अंजय बंजारे, आर. सुखलाल बघेल, सहायक आरक्षक सहदेव, थाना भानपुरी के स्टाफ
पुलिस लाईन से नव आरक्षक थबीर, खगेश्वर

Post a Comment

0 Comments