छत्तीसगढ़ : दन्तेवाड़ा कारली में महिला मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित करने नव विवाहित वधू सम्मान समारोह का हुआ आयोजन।

छत्तीसगढ़ : दन्तेवाड़ा कारली में महिला मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित करने नव विवाहित वधू सम्मान समारोह का हुआ आयोजन।

छत्तीसगढ़ ( गीदम/दंतेवाड़ा ) ओम प्रकाश सिंह ।  अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) गीदम अभिषेक तिवारी व  तहसीलदार गीदम खुलेश्वर नाथ खूंटे के मार्गदर्शन में गीदम अनुभाग अंतर्गत महिला मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के लिए प्रेरित करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप कार्यक्रम के तहत प्रत्येक मतदान केन्द्र में नवविवाहित वधु सम्मान समारोह के आयोजन 8 मई से 12 मई तक  किया जा रहा है। 



इसके तहत सभी मतदान केन्द्र में तीन वर्षों में विवाहित हो कर आने वाले नवविवाहित वधुओं का मतदान केन्द्र में सम्मान किया जा रहा है। इसी कड़ी में गीदम विकासखंड के कारली के सभी मतदान केन्द्रों के संबंधित बूथ लेवल ऑफिसर एवं अविहित अधिकारी उपस्थित हो कर मतदान जागरूकता कार्यक्रम 11 मई को हाई सेकेंडरी स्कूल कारली में सामुहिक रूप से आयोजित किया गया। 



इसके तहत बीएलओ 42, 43, 44, 45 कारली अपने भाग क्षेत्र के बहुओं को मतदान केन्द्र पर आने का निमंत्रण स्वयं जाकर दिया तथा सभी उपस्थित नव विवाहित वधुओं का सम्मान पुष्प गुच्छ भेट कर व चंदन और रोली का टीका लगाकर किया गया। कार्यक्रम के दौरान नवविवाहित वधुओं का नवीन निवास स्थान क्षेत्र के मतदाता सूची में पंजीयन किया गया तथा  उनके पंजीयन के संबंध में मौके पर ही फार्म 6 भराया जाकर आवश्यक कार्यवाही किया गया। ऐसी नवविवाहिता, जो कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सके, उनके घर जाकर पंजीयन के लिए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। बूथ लेवल ऑफिसर प्रत्येक निर्वाचन में भय एवं लोभ से मुक्त होकर मतदान करने हेतु प्रेरित कर रहें है। 



कार्यक्रम में उपस्थित तहसीलदार गीदम व सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी खुलेश्वर नाथ खूंटे ने बताया कि इस सम्मान समारोह आयोजन का उद्देश्य यह है कि मतदाता सूची में लिंगानुपात को कम करना, 18 वर्ष से अधिक आयु की प्रत्येक महिला का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना, निर्वाचन प्रक्रिया में महिलाओं की शत्-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करना, महिला मतदान प्रतिशत में वृद्धि करना, महिलाओं को भय एवं लोभ से मुक्त होकर मतदान के लिए प्रेरित करना, विवाह उपरांत विवाह स्थान पर मतदान सूची में पंजीयन कराना, मतदान सूची में ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से पंजीयन की जानकारी देना है। 



कार्यक्रम का संचालन रामचरण यादव ने सुचारु रूप से संचालित किया। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत कारली सरपंच उमेश कश्यप, वार्ड पंच उपस्थित थे। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता मंगल यादव, हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य के आर ठाकुर, बीके देवांगन, चन्द्रनाथ यादव, राम चरण यादव, बरमा राम कश्यप, दिनेश धुर्वा, हेमा यादव उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments