छत्तीसगढ़ : जिला बीजापुर के थाना गंगालूर क्षेत्रान्तर्गत पीड़िया में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बल के जवानों ने माओवादियों के डेरा को ध्वस्त करने के साथ माओवादी स्मारक स्थल को भी ध्वस्त किया

छत्तीसगढ़ : जिला बीजापुर के थाना गंगालूर क्षेत्रान्तर्गत पीड़िया में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बल के जवानों ने माओवादियों के डेरा को ध्वस्त करने के साथ माओवादी स्मारक स्थल को भी ध्वस्त किया



दिनांक 19/06/2023 को कोबरा, एसटीएफ, डीआरजी दंतेवाड़ा एवं डीआरजी बीजापुर की संयुक्त टीम थाना गंगालूर क्षेत्रान्तर्गत पीड़िया की ओर माओवादी विरोधी अभियान निकली थी

माओवादी डेरा से भारी मात्रा में दैनिक उपयोग की सामग्रिया, विस्फोटक, टेलरिंग टीम का सामान एवं दवाईयां बरामद हुई

उक्त मुठभेड़ के दौरान संयुक्त सुरक्षा बलों के द्वारा की गई कार्यवाही ओर घटना स्थल में साक्ष्यो के आधार पर इस मुठभेड़ में 2-3 नक्सलियों के घायल होने अथवा मारे जाने की भी संभावना है।

दिनांक 21/06/2023 को अभियान से वापसी के दौरान कुरूष के पास प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से डीआरजी दंतेवाड़ा के एक जवान अजय मंडावी को सामान्य चोंटे आई है, जवान को उचित उपचार के लिये बीजापुर जिला अस्पताल लाने के पश्चात बेहतर उजचार के लिए हायर सेंटर रायपुर भेजा गया है।




छत्तीसगढ़ ( बीजापुर-गंगालूर ) ओम प्रकाश सिंह । थाना गंगालूर क्षेत्रान्तर्गत पीड़िया के जंगलों में प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के पश्चिम बस्तर डिवीजन इंचार्ज पापाराव, डिवीजन मिलिट्री कमांडर राहुल, मिलिट्री कंपनी नम्बर 2 कमांडर वेल्ला के साथ नेशनल पार्क एरिया कमेटी, गंगालूर एरिया कमेटी, मिलिट्री प्लाटून नम्बर 12, 13  के 150-170 सशस्त्र माओवादियों की उपस्थिति की आसूचना पर दिनांक 19/06/2023 को  कोबरा, एसटीएफ, डीआरजी बीजापुर एवं डीआरजी दंतेवाड़ा की संयुक्त टीम को अलग अलग बेस कैम्प से माओवादी विरोधी अभियान पर पीडिया की ओर रवाना किया गया था।



अभियान के दौरान दिनांक 20/06/2023 के प्रात: डीआरजी दंतेवाड़ा की टीम व सशस्त्र माओवादियों के बीच एंडरी एवं पीड़िया तथा गटटूपारा मुतवेंडी के बीच मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ रूकने के बाद सर्चिंग करने पर माओवादियों द्वारा लगाया गया डेरा दिखाई दिया जहां भारी मात्रा में नक्सल वर्दी सिलाई करने के लिये रखा गया टेलरिंग टीम का सामान व आईईडी बरामद किया गया। 



ऑपरेशन के दौरान गायतापारा पीड़िया, लेकामपारा पीड़िया व पेद्दापारा पीड़िया में एसटीएफ टीम की सशस्त्र माओवादियों के साथ मुठभेड़ हुई। जहां कुछ देर मुठभेड़ होने के पश्चात नक्सली अपना डेरा छोड़कर मौके से जंगल पहाड़ का लाभ उठाकर भाग गये। फायरिंग रूकने के पश्चात सर्चिंग करने पर माओवादियों द्वारा लगाए गए डेरे से भारी मात्रा में दवाईयां, टेंट लगाने का सामान, राशन सामग्री, नक्सल वर्दीयां एवं अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद किया गया। इस प्रकार संयुक्त टीम से माओवादियों के विभिन्न समूहों के साथ अलग-अलग समय पर मुठभेड़ हुई। डेरा की सर्चिंग करने के दौरान डेरा से खून के धब्बे एवं घसीटने  के निशान मिले है जिससे 2-3 माओवादियों के घायल होने अथवा मारे जाने की संभावना है। इस प्रकार अभियान के दौरान 4 स्थानों से माओवादी डेरा एवं 1 माओवादी स्मारक को ध्वस्त किया गया।



दिनांक 21/06/2023 को माओवादी विरोधी अभियान से वापसी के दौरान कुरूष के जंगलों में प्रेशर आईईडी की चपेट में आने दंतेवाड़ा डीआरजी का 1 जवान अजय मंडावी को सामान्य चोंटे आई है, घायल जवान को प्राथमिक उपचार के लिये जिला अस्पताल बीजापुर लाने के पश्चार बेहतर उपचार के लिये हायर सेंटर रायपुर भेजा गया है।

मुठभेड़ के सबंध में थाना गंगालूर में पृथक से अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है।





Post a Comment

0 Comments