छत्तीसगढ़ : थाना भानपुरी पुलिस द्वारा सिरहागुनिया के सनसनीखेज हत्या का खुलासा

 

 

छत्तीसगढ़ : थाना भानपुरी पुलिस द्वारा  सिरहागुनिया के सनसनीखेज हत्या का खुलासा



थाना भानपुरी में कायम प्रकरण
गुम इंसान क्र० : 15 / 2023,
मर्ग क्रo 73 / 2023 :-  धारा 174 जाoफौ0
अपराध क्र० 79 / 2023 :-  धारा 302, 201, 120 (बी). 109 भादवि छ0ग0 टोनही प्रताड़ना निवारण अधिनियम 2005 की धारा 04, 05

नाम मृतक – मंगडू राम बघेल पिता स्व. हुंगा राम बघेल जाति गोंड उम्र 53 वर्ष निवासी खण्डसरा मरदियापारा

1. नाम आरोपीगण

01. कालीचरण कश्यप पिता लछिन्दर कश्यप जाति गोंड़ उम्र 20 वर्ष निवासी सोरगांव नयागुड़ापारा थाना भानपुरी,

02. विजय मण्डावी पिता सोमारू मण्डावी जाति गोंड़ उम्र 28 वर्ष निवासी कतावण्ड थाना अनंतपुर जिला कोण्डागांव,

03. रामधर मण्डावी पिता संतोराम मण्डावी जाति गोंड़ उम्र 24 वर्ष निवासी खण्डसरा मरदियापारा,

04. मनीराम बघेल पिता स्वं. महादेव बघेल उम्र 36 वर्ष निवासी खण्डसरा मरदियापारा,

05. कसरू मण्डावी पिता स्वं. गड्डा मण्डावी जाति माड़िया उम्र 42 वर्ष निवासी खण्डसरा मरदियापारा,

06. सुकमन पोड़यामी पिता स्व. देवा पोड़यामी जाति मुरिया उम्र 36 वर्ष निवासी खण्डसरा मरदियापारा।

 छत्तीसगढ़ ( बस्तर - भानपुरी ) ओम प्रकाश सिंह । घटना दिनांक 08.08.2023 को मंगडूराम बघेल मरदियापारा से खण्डसरा बाजार गया था, मंगडू की पहचान व रेकी करने के बाद वापस आने वाले रास्ते में कान्ट्रेक्ट किलर विजय मण्डावी और कालीचरण कश्यप छुपकर बैठे थे, मंगडू बघेल जब खण्डसरा से घर वापसी जाने के दौरान बीच रास्ते में डण्डे से विजय मण्डावी, मंगडू के सिर में जोरदार प्रहार किया, जिससे मंगडू वही गिर गया, उसे दोनों आरोपी उठाकर अंदर झाड़ियों में ले गये, और 4-5 प्रहार डण्डे से उसके सिर पर किये, इसके बाद भी आरोपी विजय, मंगडू के मृत्यु नहीं होने पर उसके गर्दन में पैर रखकर चढ़ गया, मृत्यु होने के बाद मृतक के सायकल व उसके सब्जी को वहीं झाड़ियों में फेंक दिये, अपराध में प्रयुक्त डण्डे को झाड़ियो में छिपा दिये, कालीचरण अपने घर से लाये रस्सी में मृतक को बांधकर मोटर सायकल से ले जाकर घटनास्थल से लगभग 5 किलोमीटर दूर कोसारटेडा डेम के पास सुखे नाले में फेंक दिये।



3. घटना में जप्तशुदा वस्तु

(1) बिना नंबर का मोटर सायकल जो घटना में प्रयोग किया गया

(2) मृतक का मोबाईल आरोपी के कब्जे से

( 3 ) खून लगा हुआ डण्डा जिससे मृतक की हत्या की गई

( 4 ) 15,000 / - रूपये

(5) आरोपियों का खून लगा हुआ कपड़े

(6) घटनास्थल का खून आलुदा मिट्टी

(7) रस्सी जिसमें मृतक को बांधा गया था

(8) योजना बनाने और घटना कारित करने के संबंध में टेलीफोनिक साक्ष्य



जिला बस्तर के थाना भानपुरी के दुरस्त ग्राम खण्डसरा के मरदियापारा के रहने वाला मंगडूराम बघेल अपने परिवार के साथ रहकर कृषि कार्य के साथ सिरहागुनिया का भी काम किया करता था। दिनांक 08.08.2023 को दोपहर में अपने घर से खण्डसरा बाजार जाने के लिये निकला था जो वापस घर नही आया, तो परिजनों के द्वारा पता तलाश करने के बाद पुलिस में सूचना दिया।



मंगडूराम बघेल के बड़े बेटे तुलाराम बघेल के द्वारा दिनांक 10.08.2023 को सूचना देने पर थाना भानपुरी में गुम इंसान कायम किया गया और पतासाजी हेतु पुलिस टीम लग गई, दौरान पतासाजी के दिनांक 13.08.2023 को ग्राम सालेमेटा के कोसारडेंडा डेम के पास सड़े गले हालत में पुरुष का शव मिलने पर तुलाराम बघेल को बुलाकर पहचान करवाने पर उसने अपने पिता मंगडूराम बघेल के रूप में पहचान किया। 



शव मिलने पर पुलिस के द्वारा मर्ग कायम कर जांच पर लिया गया। प्रथम दृष्ट्या प्रकरण सदेहास्पद प्रतीत होने पर उप महानिरीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के द्वार शीघ्रातिशीघ्र खुलासा करने हेतु निर्देशित करने पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती निवेदिता पॉल के सतत् मार्गदर्शन में गठित विशेष टीम में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी भानपुरी घनश्याम कामड़े, अनुभवी उप पुलिस अधीक्षक मोहम्मद नासिर बाठी, के नेतृत्व में थाना प्रभारी भानपुरी निरीक्षक किशोर केवट, थाना बकावण्ड प्रभारी चन्द्रशेखर श्रीवास, उनि दिलीप ठाकुर, उनि लक्ष्मीनाथ ध्रुव, प्रआर क्रं 1011 संतोष रत्नम, आर क्रं 1083 समरथ मरकाम, आर.कं. 268 बंशीधर कर्मा, आर. कं. 126 चितूराम कश्यप, आर.कं. 759 श्यामलाल कश्यप, आर. दीनबन्धु ठाकुर को शामिल कर जांच पतासाजी प्रारंभ किया गया




दौरान जांच के विशेष टीम ने मृतक मंगडूराम बघेल से सम्बंधित समस्त तथ्यों की जांच किया तो यह तथ्य सामने आया कि मृतक मंगडूराम बघेल गांव में बैगा - सिरहागुनिया, का काम किया करता था। उसके इस काम से गांव के कुछ लोग खुश नही थे और उससे रजिंश रखते थे। ग्राम खण्डसरा मरदियापारा में पुलिस की टीम कैम्प कर ग्रामीणों से बारिकी से पुछताछ करने के दौरान विश्वस्त सुत्रों से प्रकरण में अहम सुराग मिला, और इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुये पुलिस टीम के द्वारा सोरगांव निवासी कालीचरण कश्यप को अपने 
• अभिरक्षा में लेकर कड़ाई से पुछताछ करने पर मामले में खुलासा हुआ। 



ग्राम खण्डसरा मरदियापारा निवासी रामधर मण्डावी, मनीराम बघेल, कसरू मण्डावी, सुकमन पोड़ामी, का मानना था कि गांव में जो भी मौत होता है वह मंगडूराम बघेल का सिरहागुनिया, जादू टोना करने के कारण होता है। क्योंकि बीते कुछ वर्षों में इन चारों के यहां इनके घर के 01-02 • सदस्यों कि असामयिक मृत्यु हुई है। इन चारों का मानना था कि इनके परिवार के सदस्यों की मृत्यु का कारण मंगडूराम बघेल है।




इस संदेह पर इन चारों ने एक राय होकर मंगडूराम बघेल को जान से मारने की योजना बनाकर, ग्राम सोरगांव निवासी कालीचरण कश्यप और ग्राम कतावण्ड थाना अनंतपुर जिला कोण्डागांव के विजय मण्डावी से सम्पर्क कर मंगडूराम बघेल को जान से मारने हेतु 85,000/- हजार रूपये में सौदाबाजी किये, इन चारो के द्वारा सौदे की रकम में से 40,000/- हजार रूपये कालीचरण कश्यप और विजय मण्डावी को एडवांस में दिये, शेष सौदे की रकम 45,000 / रूपये को काम खत्म होने के बाद दिये।

Post a Comment

0 Comments