छत्तीसगढ़ : यूथ एवं इको क्लब जिला स्तरीय प्रशिक्षण दंतेवाड़ा में हुआ संपन्न।

छत्तीसगढ़ : यूथ एवं इको क्लब जिला स्तरीय प्रशिक्षण दंतेवाड़ा में हुआ संपन्न।

छत्तीसगढ़ ( दांतेवाड़ा ) ओम प्रकाश सिंह ।  राज्य शासन के योजनानुसार, जिला दंतेवाड़ा में कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कुमार विश्वरंजन के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय यूथ एवं इको क्लब का एक दिवसीय प्रशिक्षण जिला ग्रंथालय में संपन्न हुआ।



 

कार्यक्रम का शुभारंभ जिला शिक्षा अधिकारी एस के अम्बास्ता, जिला मिशन समन्वयक श्याम लाल शोरी, सहायक परियोजना समन्वयक कमल कर्मकार के द्वारा किया गया। इस प्रशिक्षण के मास्टर ट्रेनर विजय कुमार गंजीर एवं नीतू हरित कुरूद के प्रथम एजुकेशन केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त किए है, उनके द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। 



इस प्रशिक्षण में जिले के चारों विकासखंडों दंतेवाड़ा, गीदम, कुआकोंडा एवं कटेकल्याण के 10-10 प्रतिभागियों को आमंत्रित किया गया है। कुल 40 प्रतिभागी इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षित हुए। सभी शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत अपने-अपने विकासखंड में जाकर विकासखंड के प्रत्येक माध्यामिक स्कूल के एक-एक शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे, ताकि वे यूथ एवं इको क्लब से संबंधित समस्त गतिविधियों को जिले में निरंतर, सतत रूप से चला सके। आगामी 5 जून से पर्यावरण से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के आयोजन विद्यालय स्तर पर किए जाने है। 



इन प्रशिक्षण में किचन गार्डन, पानी, जमीन, जंगल, आकाश संरक्षण एवं साक्षरता पर विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्रतिभागियों को दिया गया। इस प्रशिक्षण का मुख्य लक्ष्य यह है कि शिक्षक पर्यावरण के प्रति स्वयं संवेदनशील हो और यह उनके व्यवहार में भी दिखाई दे। बच्चों को भविष्य में बेहतर पर्यावरण प्रदान करने हेतु, सचेत करते हुए उनके माध्यम से समुदाय में भी इस कार्यक्रम को प्रभावी बना सके। स्कूल में पढ़ने वाले युवाओं को एक बेहतर नेतृत्व प्रदान कर सके और उन्हें इस कार्यक्रम में मेंटर की भूमिका निभाने हेतु प्रेरित कर सके, ताकि वे भविष्य में पर्यावरण के प्रति सदैव सजग रहे।

Post a Comment

0 Comments